नमाज़े ईदैन का बयान | Namaaze eedain ka bayaan in hindi

 नमाज़े ईदैन का बयान 

Third party images reference

ईद व बकर ईद की नमाज वाजिब है मगर सब पर नहीं । बल्कि सिर्फ उन्हीं लोगों पर जिन लोगों पर जुमा फर्ज है । बिला वजह ईदैन की नमाज छोड़ना सख्त गुनाह है ।  ( दुर्रे मुख्तार जि . सि . 555 ) 

मसला : - ईदैन की नमाज़ वाजिब होने और जाइज होने की वही शर्तें हैं जो जुमा के लिए हैं । फर्क इतना है कि जुमा का खुतबा शर्त है और ईदैन का खुतबा सुऩ्नत है । दूसरा फ़र्क़ यह भी है कि जुमा का खुतबा नमाज़ से पहले है और ईदैन का खुतबा नमाज़े ईदैन के बाद है । और एक तीसरा फर्क यह भी है कि जुमा के लिए अजान व इकामत है और ईदैन के लिए न अजान है न इकामत । सिर्फ दो बार कह कर नमाजे ईदैन के एलान की इजाजत है ।

मसला : - ईदैन की नमाज का वक़्त एक नेज़ा सूरज बुलन्द होने से जवाल होने के पहले तक है । ( दुर्रे मुख्तार जि . 1 स . 558 )

मसला : - ईद के दिन यह बातें मुस्तहब है -

( 1 ) हजामत बनवाना 

( 2 ) नाखुन कटवाना

 ( 3 ) गुस्ल करना 

( 4 ) मिस्वाक करना

 ( 5 ) अच्छे कपड़े पहनना , नये हो या पुराने 

( 6 ) अंगूठी पहनना 

( 7 ) खुश्बू लगाना

 ( 8 ) सुबह की नमाज मुहल्ले की मस्जिद में पढ़ना

( 9 ) ईदगाह जल्द चला जाना

 ( 10 ) नमाज़ से पहले सदकए फ़ित्र अदा करना

 ( 11 ) ईदगाह को पैदल जाना 

( 12 ) दूसरे रास्ते से वापस आना

( 13 ) ईदगाह को जाने से पहले चन्द खजूरे खा लेना , तीन – पांच - सात या कम ज्यादा मगर ताक हों । खजूरे न हो तो कोई मीठी चीज़ खा ले 

( 14 ) खुशी जाहिर करना

 ( 15 ) सदका व खैरात करना 

( 16 ) ईदगाह को वकार और इत्मीनान के साथ जाना 

( 17 ) आपस में एक दूसरे को मुबारकबाद देना । ( दुर्रे मुख्तार जि . 1 स . 256 से 557 ) 

नमाज़े ईदैन का तरीका : - पहले इस तरह नीयत करे कि नीयत की मैंने दो रकअत ईदुल फित्र या ईदुल अज़हा की छ : ज़ाइद तकबीरों के साथ अल्लाह तआला के लिए ( मुकतदी इतना और कहे पीछे इस इमाम के ) मुंह मेरा तरफ कअबा शरीफ के अल्लाहु अक्बर । फिर कानों तक हाथ उठाये और अल्लाहु अक्बर कह कर हाथ बांध ले और सना पढ़े । फिर कानों तक हाथ उठाये और अल्लाहु अक्बर कहता हुआ हाथ छोड़ दे । फिर हाथ कानों तक उठाये और अल्लाहु अक्बर कहता हुआ हाथ छोड़ दे । फिर कानों तक हाथ उठाये और अल्लाहु अक्बर कह कर हाथ बांध ले । खुलासा यह है कि पहली तकबीर के बाद भी हाथ बांध ले और चौथी तकबीर के बाद भी हाथ बांध ले । और दूसरी और तीसरी तकबीर के बाद हाथ छोड़ दे । चौथी तकबीर के बाद इमाम आहिस्ता से अऊजु बिल्लाह व बिस्मिल्लाह पढ़ कर बुलन्द आवाज़ से अल्हम्द और कोई सूरह पढ़े । और रुकूअ व सज्दा से फारिग होकर दूसरी रकअत में पहले अल्हम्द और कोई सूरह पढ़े । फिर तीन बार कानों तक हाथ उठा कर हर बार अल्लाहु अक़्बर कहता हुआ हाथ छोड़ दे और चौथी बार बिला हाथ उठाये तकबीर कहता हुआ रुकूअ में जाये । और बाकी नमाज़ दूसरी नमाजों की तरह पूरी करे । सलाम फेरने के बाद इमाम दो खुतबे पढ़े फिर दुआ मांगे । पहले खुतबे को शुरू करने से पहले इमाम नौ बार और दूसरे के पहले सात बार और मिम्बर से उतरने के पहले चौदह बार अल्लाहु अक़्बर आहिस्ता से कहे कि यह सुऩ्नत है । ( दुर्रे मुख़्तार जि . 1 स . 561 )

मसला : - अगर किसी उज़्र मसलन सख्त बारिश हो रही है , या अब्र की वजह से चाँद नहीं देखा गया और ज़वाल के बाद चाँद होने की शहादत मिली  और ईद की नमाज़ न हो सकी तो दूसरे दिन ईद की नमाज़ पढ़ी जाये । और अगर दूसरे दिन भी न हो सकी तो तीसरे दिन ईदुल फित्र की नमाज़ नहीं हो । सकती । ( दुर्रे मुख्तार जि . 1 स . 562 )

मसला : - ईदुल - अजहा ( बकर - ईद ) तमाम अहकाम में ईदुल - फित्र की तरह है । सिर्फ चन्द बातों में फर्क है । ईदुल - फ़ित्र में नमाजे ईद से पहले कुछ खा लेना मुस्तहब है और ईदुल - अजहा में मुस्तहब यह है कि नमाज से पहले कुछ न खाये । और यह फर्क भी है कि ईदुल - फ़ित्र की नमाज़ उज़्र की वजह से दूसरे दिन पढ़ी जा सकती है और तीसरे दिन नहीं पढ़ी जा सकती है । मगर ईदुल - अजहा की नमाज़ उज़्र की वजह से बारहवीं तक यानी तीसरे दिन भी बिला कराहत पढ़ी जा सकती है । ( दुर्रे मुख्तार जि . 1 स . 562 ) 

मसला : - नौवीं जिलहिज्जा की फ़ज़्र से तेरहवीं की अस्त्र तक पांचों वक़्त की हर नमाज़ जो जमाअते मुस्तहब्बा के साथ अदा की गई हो एक बार बुलन्द  आवाज़ से तकबीर कहना वाजिब और तीन बार कहना अफ़ज़ल है । इसको तकबीरे तशरीक कहते हैं । और वह यह है अल्लाहु अक्बर अल्लाहु अक्बर ला इला – ह इल्लल्लाहु वल्लाहु अक्बर अल्लाहु अक्बर व लिल्लाहिल्हम्द । ( दुर्रे मुख्तार जि . 1 . 562 )

मसला : - कुरबानी करनी हो तो मुस्तहब यह है कि पहली ज़िलहिज्जा से दसवीं ज़िलहिज्जा तक बाल नाखुन न कटाये ।

 Namaaze eedain ka bayaan

 eed va bakar eed kee namaaj vaajib hai magar sab par nahin . balki sirph unheen logon par jin logon par juma pharj hai . bila vajah eedain kee namaaj chhodana sakht gunaah hai . ( durre mukhtaar ji . si . 555 )

masala : - eedain kee namaaz vaajib hone aur jaij hone kee vahee sharten hain jo juma ke lie hain . phark itana hai ki juma ka khutaba shart hai aur eedain ka khutaba sunnat hai . doosara farq yah bhee hai ki juma ka khutaba namaaz se pahale hai aur eedain ka khutaba namaaze eedain ke baad hai . aur ek teesara phark yah bhee hai ki juma ke lie ajaan va ikaamat hai aur eedain ke lie na ajaan hai na ikaamat . sirph do baar kah kar namaaje eedain ke elaan kee ijaajat hai . 

masala : - eedain kee namaaj ka vaqt ek neza sooraj buland hone se javaal hone ke pahale tak hai . ( durre mukhtaar ji . 1 sa . 558 )

 masala : - eed ke din yah baaten mustahab hai - 

( 1 ) hajaamat banavaana 

( 2 ) naakhun katavaana

 ( 3 ) gusl karana

 ( 4 ) misvaak karana

 ( 5 ) achchhe kapade pahanana , naye ho ya puraane

( 6 ) angoothee pahanana

 ( 7 ) khushboo lagaana 

( 8 ) subah kee namaaj muhalle kee masjid mein padhana

( 9 ) eedagaah jald chala jaana

 ( 10 ) namaaz se pahale sadake fitr ada karana 

( 11 ) eedagaah ko paidal jaana 

( 12 ) doosare raaste se vaapas aana 

( 13 ) eedagaah ko jaane se pahale chand khajoore kha lena , teen – paanch - saat ya kam jyaada magar taak hon . khajoore na ho to koee meethee cheez kha le

 ( 14 ) khushee jaahir karana

 ( 15 ) sadaka va khairaat karana 

( 16 ) eedagaah ko vakaar aur itmeenaan ke saath jaana

 ( 17 ) aapas mein ek doosare ko mubaarakabaad dena . ( durre mukhtaar ji . 1 sa . 256 se 557 )

namaaze eedain ka tareeka : - pahale is tarah neeyat kare ki neeyat kee mainne do rakat eedul phitr ya eedul azaha kee chh : zaid takabeeron ke saath allaah taaala ke lie ( mukatadee itana aur kahe peechhe is imaam ke ) munh mera taraph kaaba shareeph ke allaahu akbar . phir kaanon tak haath uthaaye aur allaahu akbar kah kar haath baandh le aur sana padhe . phir kaanon tak haath uthaaye aur allaahu akbar kahata hua haath chhod de . phir haath kaanon tak uthaaye aur allaahu akbar kahata hua haath chhod de . phir kaanon tak haath uthaaye aur allaahu akbar kah kar haath baandh le . khulaasa yah hai ki pahalee takabeer ke baad bhee haath baandh le aur chauthee takabeer ke baad bhee haath baandh le . aur doosaree aur teesaree takabeer ke baad haath chhod de . chauthee takabeer ke baad imaam aahista se aooju billaah va bismillaah padh kar buland aavaaz se alhamd aur koee soorah padhe . aur rukoo va sajda se phaarig hokar doosaree rakat mein pahale alhamd aur koee soorah padhe . phir teen baar kaanon tak haath utha kar har baar allaahu aqbar kahata hua haath chhod de aur chauthee baar bila haath uthaaye takabeer kahata hua rukoo mein jaaye . aur baakee namaaz doosaree namaajon kee tarah pooree kare . salaam pherane ke baad imaam do khutabe padhe phir dua maange . pahale khutabe ko shuroo karane se pahale imaam nau baar aur doosare ke pahale saat baar aur mimbar se utarane ke pahale chaudah baar allaahu aqbar aahista se kahe ki yah sunnat hai . ( durre mukhtaar ji . 1 sa . 561 )

masala : - agar kisee uzr masalan sakht baarish ho rahee hai , ya abr kee vajah se chaand nahin dekha gaya aur zavaal ke baad chaand hone kee shahaadat milee aur eed kee namaaz na ho sakee to doosare din eed kee namaaz padhee jaaye . aur agar doosare din bhee na ho sakee to teesare din eedul phitr kee namaaz nahin ho . sakatee . ( durre mukhtaar ji . 1 sa . 562 )

masala : - eedul - ajaha ( bakar - eed ) tamaam ahakaam mein eedul - phitr kee tarah hai . sirph chand baaton mein phark hai . eedul - fitr mein namaaje eed se pahale kuchh kha lena mustahab hai aur eedul - ajaha mein mustahab yah hai ki namaaj se pahale kuchh na khaaye . aur yah phark bhee hai ki eedul - fitr kee namaaz uzr kee vajah se doosare din padhee ja sakatee hai aur teesare din nahin padhee ja sakatee hai . magar eedul - ajaha kee namaaz uzr kee vajah se baarahaveen tak yaanee teesare din bhee bila karaahat padhee ja sakatee hai . ( durre mukhtaar ji . 1 sa . 562 )

masala : - nauveen jilahijja kee fazr se terahaveen kee astr tak paanchon vaqt kee har namaaz jo jamaate mustahabba ke saath ada kee gaee ho ek baar buland aavaaz se takabeer kahana vaajib aur teen baar kahana afazal hai . isako takabeere tashareek kahate hain . aur vah yah hai allaahu akbar allaahu akbar la ila – ha illallaahu vallaahu akbar allaahu akbar va lillaahilhamd . ( durre mukhtaar ji . 1 . 562 ) .

masala : - kurabaanee karanee ho to mustahab yah hai ki pahalee zilahijja se dasaveen zilahijja tak baal naakhun na kataaye .

Comments

Popular posts from this blog

किन किन चीज़ों से ग़ुस्ल फ़र्ज़ हो जाता है | Kin - kin chijo se gusail farz ho jaata hai in hindi

नमाज़ पढ़ने का तरीका | Namaz padhne ka tarika in hindi

हैज़ व निफास के अहकाम | Haiz wa nifas ke ahkam in hindi part 2